अपने तनाव को जाने दें की कहानी

अपने तनाव को जाने दें की कहानी

दर्शकों को तनाव प्रबंधन सिखाते हुए एक मनोवैज्ञानिक एक कमरे में घूमा। जैसे ही उसने एक गिलास पानी उठाया, सभी को उम्मीद थी कि उनसे “आधा खाली या आधा भरा” प्रश्न पूछा जाएगा।

इसके बजाय, उसके चेहरे पर मुस्कान के साथ, उसने पूछा: “पानी का यह गिलास कितना भारी है?” कॉल किए गए उत्तर 8 ऑउंस से लेकर थे। 20 ऑउंस तक। उसने जवाब दिया, “पूर्ण वजन मायने नहीं रखता। यह इस बात पर निर्भर करता है कि मैं इसे कितने समय तक धारण करता हूं।

अगर मैं इसे एक मिनट के लिए रोकूं, तो यह कोई समस्या नहीं है। अगर मैं इसे एक घंटे तक पकड़ता हूं, तो मेरी बांह में दर्द होगा। अगर मैं इसे एक दिन के लिए पकड़ता हूं, तो मेरा हाथ सुन्न और लकवाग्रस्त हो जाएगा।

प्रत्येक मामले में, कांच का वजन नहीं बदलता है, लेकिन जितनी देर मैं इसे पकड़ता हूं, यह उतना ही भारी होता जाता है।” उन्होंने आगे कहा, “जीवन में तनाव और चिंताएं उस गिलास पानी की तरह हैं। कुछ देर उनके बारे में सोचें और कुछ न हो।

उनके बारे में थोड़ा और सोचें और उन्हें दर्द होने लगे। और यदि आप दिन भर उनके बारे में सोचते हैं, तो आप पंगु महसूस करेंगे – कुछ भी करने में असमर्थ।” अपने तनावों को जाने देना याद रखना महत्वपूर्ण है। शाम को जितनी जल्दी हो सके, अपने सारे बोझ उतार दें। उन्हें शाम और रात में न ले जाएं। गिलास नीचे रखना याद रखें!

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